भारत और इज़राइल में भी नमाज के दौरान नमाजियों पर कभी हमला नहीं होता: पाक के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ

पेशावर के मस्जिद में हुए हमले को लेकर पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने काफी बड़ा बयान दिया है। नेशनल असेंबली में इस दुखद विषय पर विचार व्यक्त करते हुए आसिफ ने कहा, ‘भारत या इस्राइल में कभी नमाज के दौरान नमाजियों की हत्या नहीं की गई, लेकिन यह पाकिस्तान में हुआ। इससे बड़ी शर्म की बात नहीं हो सकती।’

आसिफ ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में एकता का किया आह्वान

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने मंगलवार को पेशावर में एक मस्जिद के अंदर घातक आत्मघाती बम विस्फोट पर बोलते हुए कहा कि भारत में भी नमाज के दौरान नमाजी नहीं मारे गए। आपको बता दे कि पेशावर में हुए आत्मघाती हमले में 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों घायल हो गए। धमाका सोमवार दोपहर करीब 1 बजे मस्जिद के सेंट्रल हॉल में हुआ। डॉन के अनुसार, आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में एकता का आह्वान करते हुए मंत्री ने कहा कि यह पाकिस्तान के लिए अपने घर को व्यवस्थित करने का समय है। आसिफ ने 2010-2017 तक की आतंकवाद की घटनाओं को याद करते हुए कहा, “यह युद्ध पीपीपी के कार्यकाल में स्वात से शुरू हुआ था और यह पीएमएल-एन के पिछले कार्यकाल के दौरान समाप्त हुआ था, और देश में कराची से स्वात तक शांति स्थापित हुई थी। लेकिन अगर आपको याद है, डेढ़ या दो साल पहले हमें इसी हॉल में दो, तीन बार एक ब्रीफिंग दी गई थी जिसमें यह स्पष्ट रूप से कहा गया था कि इनके खिलाफ बातचीत की जा सकती है। लोगों और उन्हें शांति की ओर लाया जा सकता है।” आसिफ ने कहा कि इस मामले पर अलग-अलग राय सामने आई थी, लेकिन इसके बावजूद कोई “निर्णायक निर्णय” नहीं लिया गया। डॉन की रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्होंने आगे कहा कि अफगानों के पाकिस्तान में आने और बसने के बाद हजारों लोग बेरोजगार हो गए थे, आसिफ ने यह भी कहा कि पहला सबूत तब सामने आया जब स्वात के लोगों ने पुनर्वासित लोगों के खिलाफ विरोध किया। उन्होंने कहा कि वाना के लोगों ने भी विरोध किया और समान भावनाएँ व्यक्त कीं। “मैं इन घटनाओं का उल्लेख कल हुई हमले के कारण कर रहा हूँ। आतंकवादी ज़ुहर की नमाज़ के दौरान अग्रिम पंक्ति में खड़ा था जहाँ उसने खुद को उड़ा लिया,” उन्होंने कहा। आसिफ ने कहा कि प्रधानमंत्री और सेना प्रमुख ने पेशावर का दौरा किया जहां उन्हें हमले के बारे में जानकारी दी गई। मंत्री ने कहा, “लेकिन यह एक त्रासदी है जहां हमें उसी संकल्प और एकता की आवश्यकता है जो 2011-2012 में व्यक्त की गई थी।” रक्षा मंत्री ने कहा, ‘मैं लंबी बात नहीं करूंगा लेकिन संक्षेप में कहूंगा कि शुरुआत में हमने आतंकवाद के बीज बोए थे।’ उन्होंने कहा कि जब रूस ने अफगानिस्तान पर हमला किया तो पाकिस्तान ने अमेरिका को ‘किराए पर’ अपनी सेवाएं देने की पेशकश की। “जनरल जिया उस समय शासक थे। अमेरिका के साथ किया गया समझौता आठ से नौ साल तक चला, जिसके बाद अमेरिका इस तथ्य का जश्न मनाते हुए वाशिंगटन वापस चला गया कि रूस हार गया था,” उन्होंने कहा।

 

भारत ने पेशावर में हुए हमले पर व्यक्त की अपनी संवेदनाएं

इस बीच, भारत ने मंगलवार को घातक मस्जिद हमले में जानमाल के नुकसान पर शोक व्यक्त किया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्विटर पर पोस्ट किया, “भारत कल पेशावर में हुए आतंकी हमले के पीड़ितों के परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता है। हम इस हमले की कड़ी निंदा करते हैं, जिसने इतने सारे लोगों की जान ले ली है।”

 

nirakarnews
Author: nirakarnews

Leave a Comment

संबंधि‍त ख़बरें

gold silver price

Weather

ताजा समाचार